Tuesday 3 March 2015

मेरा प्यारा गांव - माजरा, नालागढ़, हिमाचल प्रदेश

माजरा गांव के बारे में  : माजरा गांव तहसील नालागढ़, जिला सोलन, राज्य हिमाचल प्रदेश के अंदर आता है! इसकी दूरी नालागढ़ से 10km है, और शिमला से 60km! माजरा गांव का डाकघर दभोटा है, जो की 2km दूर है ! इसका पिनकोड 174101 है!

इस गांव में लगभग 400 घर और 5 जाति के लोग रहते है जिसमे राजपूत, ब्राम्हण, सैनी, हरिजन  और गुज्जर आते है! सभी अछे तरीके से मिलजुल कर रहते है ! माजरा पंचायत के अंदर 3 और गांव आते है – बारा बसोट, रामपुर-टप्रियां, और प्लासी कलां ! बाक़ी इसके पडोसी गांव है: दभोटा(2KM), ढांग निचली(5KM), भाटीआं(5KM), मंझोली(5KM), रतवारी(7KM) और भरतगढ़(5KM)! और इसके नज़दीक रूपनगर, नालागढ़, बद्दी, मोहाली और आनंदपुर  साहिब शहर पड़ते है ! ये जगह सोलन जिले और रूपनगर जिले के बॉर्डर पर है !

इस गांव में हिंदी और पंजाबी भाषा बोली जाती है. इसमें एक मिड्ल सरकारी स्कूल, पशु चिकित्सालय,  जिम, प्लेग्राउंड और एक स्पोर्ट्स क्लब (शहीद भगतसिंह स्पोर्ट्स  क्लब माजरा) है ! इसके नजदीक कॉलेज - Nalagarh Govt Collage है ! यहाँ से काफी लड़के भारतीय सेना में है, दूसरी तरफ यहाँ के बड़े बजुरग लोग अपने मनोरंजन के लिए ताश खेलते रहते है !

इस गांव के नज़दीक 2 रेलवे स्टेशन पड़ते है, पहला भरतगढ़ रेलवे स्टेशन और दूसरा घनौली रेलवे स्टेशन। मेजर रेलवे स्टेशन कालका पड़ता है जो कि 43 कम दूर है !


0 comments:

Post a Comment

Share

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More