Saturday 8 August 2015

सोने की चप्पल- Sone (Gold) Ki Chappal

एक बार एक राजा होता था, जो कि अपनी पत्नी को बहुत प्यार करता था ! राजा रानी बहुत खुश थे उनके पास 2 बचे थे, एक लड़का और एक लड़की जिनकी उम्र अभी कम थी!

एक समय की बात है रानी की अचानक मौत हो जाती है, राजा बहुत दुखी रहने लगता है ! फिर कुछ समय के बाद राजा दूसरी शादी करता है, दूसरी रानी बिलकुल भी उन बच्चों को प्यार नहीं करती क्यूंकि वो मतई माँ होती है, समय आगे बढ़ता जाता है, उस रानी के भी 1 बेटा होता है ! अब  रानी और ज्यादा नफरत करने लग गयी दूसरी रानी के बच्चों को ! जैसे पेट भर खाना नहीं देना और काम करवाना !

एक बार रानी दोनों भाई बहन को जंगल में लकड़ियाँ लाने भेज देती है, दोनों मासूम से बच्चे बेचारे जंगल में जाते है, एक तरफ डर और दूसरी तरफ उनको भूख लगी होती है ! लड़की अपने भाई को बोलती है की अगर आज हमारी माँ जिन्दा होती तो हमको खाना खिलाती और कभी जंगल में भेजती ! तभी उनको वहां एक अंगूरों की बेल नजर आती है, वो पेट भर के अंगूर खाते और ख़ुशी ख़ुशी से लकड़ियाँ ले के घर चले जाते ! कुछ दिनों तक ऐसे ही चलता रहा, पर उनको खुश देख रानी से रहा नहीं गया उसने एक आदमी को उनके पीछे भेज दिया ! आदमी ने के सारी बात रानी को बताई, रानी ने कहा तुम उस अंगूरों की बेल लो काट दो !

अब जब बच्चे दोबारा जंगल में गए तो देखा बेल काट दी है ये सब देख के वो रोने लगे ! फिर उनको एक गौ माता दिखाई देती है जिसके थनों से दूध निकल रहा था ! उन्होंने वो दूध पिया और खुश हो गए ! फिर कुछ समय तक ऐसा ही चलता रहा फिर रानी ने आदमी भेज कर वो गौ माता को मार दिया !

समय बित्तता गया अब दोनों भाई बहिन थोड़े बड़े हो गए थे ! फिर एक दिन जंगल में गए और उन्हें कुछ भी खाने को नहीं मिला जिससे वो बहुत दुखी हुए और शाम को घर पहुंचे बहुत उदास तभी उनको पता चला के उनके मामा की शादी है ! ये सब सुन के वो खुश होते है और आपस में बात करते है के अब हम पेट भर के खाना खाएंगे और खूब मस्ती करेंगे !

पर ये सब रानी को भाया, उसने जैसे तैसे कर के राजा को मना लिया के इन बच्चों को नहीं ले के जाना साथ में ! अब बच्चों को कोई ले के नहीं गया और उल्टा उनको काम दे दिया गया के जब तक वो वापिस नहीं जाते तुम दोनों धान के छिलके उतारोगे जिससे साफ़ चावल मिल सके ! अब धान का पूरा ढेर एक एक दाने से छिलका निकलना बहुत मुश्किल था ! ये सब देख के दोनों भाई बहिन रोत्ते है और कहते है काश माँ जिन्दा होती !

तभी वह एक गिद्ध आता है एक बार गिद्ध को देख कर दोनों डर जाते है ! तभी गिद्ध कहता है के डरो मत बेटा में तुम्हारी माँ हुँ ! ये सुन कर दोनों गिद्ध के पास जाते है और बोलते है माँ हमे मामा की शादी देखनी है पर हम अब कैसे जा सकते है ! तब गिद्ध जो की उनकी माँ होती है वो कहती है के मै तुम दोनों को शादी में ले के जाउंगी ! इस पर बेटी कहती के काम कौन करेगा? माँ कहती है तुम चिंता मत करो, गिद्ध सारी चिड़ियों को बुला लेती है के ये धान के छिलके उतारोतब बेटा माँ से कहता है, माँ शादी में जाने के लिए हमारे पास अछे कपडे नहीं है ! तब आसमान से कपडे भी जाते है, जिनमें दोनों के लिए सोने (गोल्ड) के जूते और लड़की के लिए सोने की चप्पल होती है !

अब दोनों भाई बहिन तैयार हो के गिद्ध के ऊपर बैठ के शादी में चले जाते है जाते जाते उनकी माँ उनको कहती है के वहाँ वो दोनों तुमको देखे इसलिए ध्यान रखना ! अब दोनों शादी में पहुँच जाते है और खूब मस्ती करते है और खाते पीते है ! दोनों बहुत खुश होते है और वापिस गिद्ध जो उनकी माँ होती है उसके पास जाते है ! अब दोनों गिद्ध पे बैठ जाते है और घर वापिस चलते है जब गिद्ध उड़ रहा होता है तब लड़की की सोने की चप्पल नीचे गिर जाती है ! अब वो घर वापिस जाते है ! गिद्ध कहती है के में हमेशा तुम दोनों के साथ हुँ पर अब मुझे जाना होगा !

उधर वो सोने की चप्पल एक राजकुमार को मिल जाती है, वो कहता है के जिसकी ये चपल है में उसी से शादी करूँगा ! अब वो चप्पल की खोज में निकल पड़ता है ! तब वो उस राजा के राज्य में जाता है जहां उसे उस लड़की का भाई मिलता है जो कहता है कि ये चप्पल मेरी बहन की है ! अब वो राजकुमार उस राजा के पास जा के उसी लड़की का हाथ मांगता है ! राजा भी मान जाता है अब राजकुमार वापिस अपने घर जाता है और अपने पिताजी को पूरी बात बताता है !अब राजा और राजकुमार दोनों शादी की बात करने उस राजा के पास जाते है!

 राजकुमार बोलता है के में एक बार लड़की से मिलना चाहता हुँ ! दोनों मिलते है शादी की बात होती है ! तब लड़की कहती मेरी एक शर्त है कि शादी के बाद मेरा भाई यहाँ नहीं रहेगा वो आपके ही राज्य में रहेगा ! राजकुमार मान जाता है ! दोनों की शादी हो जाती है ! अब दोनों भाई बहिन खुश रहते है !



धन्यवाद !

Sone di Chappal 

0 comments:

Post a Comment

Share

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More