Sunday 9 August 2015

FRIENDSHIP DAY SPECIAL- Friends Forever

दोस्ती होती नहीं, भूल जाने के लिए,
बेशक दोस्त मिलते नहीं, बिखर जाने के लिए,
लेकिन दोस्ती करके खुश रहोगे इतना,
की वक़्त ही नहीं मिलेगा, आंसू बहाने के लिए!

श्रावण का महीना आते ही युवाओं में गजब की मस्ती देखने को मिलती है. बारिश का मौसम, सुहानी हवा और दोस्तों का साथ धरती पर इससे अच्छा कोई मेल नहीं होता. यूं तो मौसम चाहे कैसा भी हो लेकिन दोस्त हर मौसम को सुहाना बना देते हैं. जो जादू बड़े से बड़े जादूगरों में नहीं होता वह अकसर फ्रेंड्स में होता है और इन्हीं फ्रेंड्स को समर्पित है फ्रेंडशिप डे!

दोस्तकहने को तो हर किसी को थोक के भाव में मिल जाते हैं लेकिन इन दोस्तों का कोई मोल नहीं होता. इन दोस्तों के लिए हमें कोई मोल तो नहीं चुकाना होता लेकिन इनकी दोस्ती बहुत अनमोल होती है. एक सच्चा दोस्त आपकी जिंदगी को सही राह पर ले जाने में बहुत सहायक होता है!

कई बार यह सवाल उठता है दोस्त होते कौन हैं? दरअसल दोस्त उसी को कहा जाता है जो आपकी जरूरत के समय मदद करे, जिसके साथ आप दुनिया के सारे गम भूल कर कुछ देर खुद को अलग दुनिया में महसूस कर सकें.

युवाओं के मन में अकसर यह सवाल उठता है कि प्यार बड़ी या दोस्ती. इस बारे में तो हम इतना ही कह सकते हैं कि रिश्तों में 'पहली पूजा' दोस्ती की होती है और फिर ही चढ़ता है प्यार का फूल. प्यार और दोस्ती के अंतर को समझाने के लिए यह एक शायरी बहुत कमाल की है:

एक दिन प्यार और दोस्ती मिले!
प्यार ने पूछा मेरे होते हुए तुम्हारा यहाँ क्या काम?
दोस्ती बोली मैं उन होंठों पे मुस्कान लाती हूँ जिन आँखों में तुम आंसू छोड़ देती हो!

जिंदगी की हर राह पर दोस्त

जिंदगी की ऐसी कोई राह नहीं है जहां आपको दोस्त ना मिलें. यह दोस्त कोई लड़का या कोई लड़की भी हो सकती है. स्कूल, कॉलेज, कॉलोनी, बस, ट्रेन, मेट्रो हर जगह आपके लिए दोस्त ही दोस्त हैं बस जरूरत है तो इनमें से सही शख्स की पहचान और सही दोस्त का चुनाव करना जो बहुत ज्यादा जरूरी है!

दोस्त बनाते समय जो गोल्डन थॉट हमें याद रखना चाहिए वह यह है कि संगति ही हमारी नियति को निर्धारित करती है. अच्छे लोगों के संगत में हमारा जीवन भी सही दिशा में जाता है. अच्छे दोस्त उस हीरे की तरह होते हैं जिनकी चमक कभी खत्म नहीं होती लेकिन यह मत भूलिए की बुरे दोस्त शराब की तरह धीरे-धीरे आपकी जिंदगी बर्बाद कर देते हैं!



दोस्ती नाम है सुख-दुख के अफसाने का,
ये राज है सदा मुस्कुराने का,
ये पल दो पल की रिश्तेदारी नहीं,
ये तो फ़र्ज है उम्र भर निभाने का


Friends Forever

0 comments:

Post a Comment

Share

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More